DECEMBER 9, 2022
Viral Stories

Fast food hamare sarir ke liye thik nhi

Fast food hamare sarir ke liye thik nhi

हम जीवन में कई प्रकार के अपने मन पसंद खाने के चीजें खाते रहते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिनको खाने से हमारे शरीर को लाभ मिलता है तथा कुछ ऐसे भी होती है जिनको खाने से हमारे शरीर को कोई लाभ नहीं होती है, खाने को तो पसंद करते हैं लेकिन हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है, जिससे हम विभिन्न बिमारियों से पीड़ित रहते हैं। हम उस फास्ट फूड के बारे में बात करते हैं, जो मनुष्य द्वारा बनाया जाता है। इसमें स्वाद तो जरुर है, लेकिन स्वस्थ नहीं है। इसमें स्वाद होने के कारण लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन लोग नहीं सोचते हैं कि इसको खाने से क्या - क्या बिमारियां हो सकती है। रोज दिन फास्ट फूड सेवन करना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के बराबर है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर को फैदे कम तथा नुकसान ज्यादा होती है।

पहले हम जानते हैं फास्ट फूड क्या है?

फास्ट फूड उस खाने को कहा जाता है, जिसमें अधिक मात्रा में खराब पोषण वाले चीजें .....चीनी, साॅडियम इत्यादि जैसे रसायन पाए जाते हैं। आमतौर पर फास्ट फूड को स्वादिष्ट और आकर्षक बनाने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थ और रंगों को मिलाते हैं। लेकिन ये सब सेहत के लिए हानिकारक है।

फास्ट फूड ज्यादा स्वादिष्ट क्यों होता है?

फास्ट फूड बनाने के लिए कई प्रकार के चीजों का इस्तमाल किया जाता है, जिससे यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है, लेकिन  हम भूल जाते हैं कि जो भी चीजें इनको बनाने में प्रयोग किया गया है, वह हमारे  सेहत के लिए काफ़ी हानिकारक है और थोड़े-थोड़े मात्रा मे मिलाये गये ये चीजें एक हानिकारक का रूप ले लेता है 

फास्ट फूड वाले चीजों की जानकारी

बजार में मिलने वाले अधिकतर चीजें फास्ट फूड की सूची में सामिल होती है। इतना ही नहीं जिन चीजों को खाने के लिए बच्चे जीद्द करते हैं, उसमें से ज़्यादातर चीजें फास्ट फूड होती है। फास्ट फूड की सूची में बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़,कोकोकोला, आलू चिप्स, पिज्जा, केक,ब्रेड ,चौमीन इत्यादि सामिल है। कुछ ऐसे भी चीजे होती है जो घर में बनाते है जैसे पराठा, चीकेचौड़ी, पकौड़े इत्यादि फास्ट फूड के सूची में आती है।

1) फास्ट फूड सेवन करने से होने वाले नुकसान

किसी भी प्रकार के फास्ट फूड खाने से हमारे शरीर को बेहद नुकसान होता है। यदि आप निरंतर बजार में मिलने वाला फास्ट फूड को खाते हैं, तो मोटापे का कारण बन सकता है।

2) मधूमेह का खतरा

हमारे देश में जहां पहले बुजुर्ग को हुआ करता था, अब इस बिमारी का शिकार बच्चे भी बनते जा रहे हैं। बच्चों को यह बिमारी होने का मुख्य कारण यह है कि उनके द्वारा गाया खाना है। कई सर्वे में पाया गया है कि जो बच्चे अधिक फास्ट फूड का सेवन करते हैं उसे मधुमेह बिमारी होने का काफी आशंका रहता है।

3) दांतों का सड़ना

लगभग सभी प्रकार के फास्ट फूड में अधिक मात्रा में शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसका सेवन करने से दांतों से जुड़ी समास्याओं की गूंजाईश बढ़ जाती है।

4) हृदय रोगी का खतरा

आलू चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़,पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड में साॅडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो डाॅक्टर के अनुसार यह हमारे हृदय के लिए हानिकारक होती है।

5) एसीडिटी का खतरा

फास्ट फूड खाने से हाजम शक्ति दुर्बल होने के साथ-साथ पेट गड़बड़ी की समास्या जीवन की अंश बन जाता है। क्योंकि फास्ट फूड अनेकों बार एक ही तेल में बनाया जाता है जिससे यह तेल पेट में जा कर जामा हो जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा शुन्य के बराबर होने के कारण पाचन में मुश्किल हो जाता है। जिससे एसीडिटी की समास्या उत्पन्न होती है।

6) दिल संबंधी रोग

शरीर में perish troll की मात्रा बनने के लिए फास्ट फूड काफी हद तक जिम्मेदार होता है। perish troll बनने से ये संबंधी बिमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है।

7) डायबिटीज़ का खतरा 

फास्ट फूड खाने से टैटो डायबिटीज होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। टैटो डायबिटीज़ फास्ट फूड के सेवन से हमारे बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल, असमय खाने और शारीरिक रूप से कम Active होने के कारण होता है।

8) कैंसर का खतरा

फास्ट फूड  में शुगर अधिक मात्रा में मिलाया जाता है, जिससे लंबे समय तक इसका सेवन करने से पेट की कैंसर होने का खतरा रहता है।

9) लीवर का खतरा

फास्ट फूड में जो ट्रंस्पेट होता है। यह लीवर में जामा हो जाता है, जिससे लीवर में सामान्य कार्य में बाधा उत्पन्न होती है और हमें लीवर से जुड़ी समास्याएं पेट में हो जाती है।

10) मैदे तथा तेल से बने ये फास्ट फूड आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इससे पाचन क्रिया की समास्याएं उत्पन्न हो सकती है। इन खानों में फाइबर की मात्रा में कमी होने की वजह से भी ये खाद्य पदार्थ पाचन में दिक्कत होती है।

Related News